सेमिनार का आयोजन

0
331

स्थानीय गुलाब सिंह हिन्दू स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आज दिनांक 24 फरवरी 2022 को हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू एवं संस्कृत विषय विभाग की ओर से साहित्य में सामाजिक चेतना विषय पर एक अंतर विषयक सेमिनार का आयोजन किया गया सेमिनार का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर अमित सिंह ने मां सरस्वती के समक्ष पुष्प अर्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया।

छात्र छात्राओं ने साहित्य में सामाजिक चेतना विषय पर अपने अपने विचार व्यक्त किए जिसमें कुमारी मंतशा अरशद ने प्रथम, कुमारी श्रद्धा वत्स ने द्वितीय एवं कुमारी शमा परवीन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कुमारी संचिता वर्मा को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया। सेमिनार में विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो० अमित सिंह ने कहा कि साहित्य का समाज के विभिन्न क्षेत्रों में विशेष योगदान रहा है, साहित्य और समाज एक दूसरे के अभिन्न अंग है जो केवल पुस्तकों तक ही सीमित नहीं है, अपितु हमारे आसपास घटित होने वाले प्रत्येक घटनाक्रम में समाहित हैं। राजनीति विज्ञान विभाग के एसोसिएट प्रो डॉ दिनेश सिंह ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि साहित्य और मनुष्य का अटूट संबंध है,साहित्य ही एक ऐसी विद्या है जो मनुष्य को पशु से भिन्न करती है ।

अंग्रेजी विभाग के असिस्टेंट प्रो० पी० के० तालान ने छात्र, छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि साहित्य को केवल एक ही परिप्रेक्ष्य में सीमित नहीं किया जा सकता है , साहित्य समय और स्थिति के अनुसार अपने आप को परिवर्तित करता रहता है और जीवन को जीने का मार्ग प्रशस्त करता है। उर्दू विभाग के असिस्टेंट प्रो० डॉ जैनुल्लाब्दीन ने कहा कि साहित्य समाज का दर्पण है जो अलग अलग संदर्भ में अपनी भाषा को सारगर्भित रूप से प्रस्तुत करता है। सेमिनार में निर्णायक मंडल का दायित्व डॉक्टर अनिल कुमार वर्मा, डॉक्टर संतोष देवी, व डॉ मोहम्मद साजिद अंसारी ने निभाया। कार्यक्रम का कुशल संचालन डॉ केसर कमल शर्मा ने किया। इस अवसर पर डॉ साधना, डॉ अशोक कुमार, डॉ अखिलेश, अंतिमा रानी, श्रीमती पूजा राजपूत सहित समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Leave a Reply