जलीलपुर द्वारा पोषण माह कार्यक्रम के अंतर्गत कार्यशाला आयोजित की गई।

0
21

बिजनौर जिले की बाल विकास परियोजना, जलीलपुर द्वारा पोषण माह कार्यक्रम के अंतर्गत कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें सितंबर माह में प्रतिदिन तिथि वार आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी गई । कार्यक्रम में तीन महिलाओं की गोद भराई तथा दो बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया।
बिजनौर जिले के ब्लॉक जलीलपुर के डबाकरा हाल में बाल विकास परियोजना ,जलीलपुर के द्वारा सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसकी मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख श्रीमती कुन्तेश देवी रही। मुख्य अतिथि ने फीता काटकर कार्यशाला का शुभारंभ किया। राष्ट्रीय पोषण अभियान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख श्रीमती कुन्तेश देवी ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि गर्भवती महिला एवं उसके द्वारा जन्मे बच्चे का स्वास्थ्य सही रहे तथा 6 वर्ष तक बच्चा स्वस्थ एवं हष्टपुष्ट रहे। इसलिए बाल विकास परियोजना में कार्य करने वाली आंगनवाड़ी अपने ब्लॉक में बहुत अच्छी तरह से कार्य कर रही है। उन्होंने पोषण माह में प्रतिदिन की गतिविधि पर भी आंगनबाड़ियों से विस्तार से चर्चा की। शासन द्वारा आयोजित पोषण माह सितंबर में 30 दिन के निर्धारित कार्यक्रमों पर चर्चा करने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई है। सहायक विकास अधिकारी एनआरएलएम ओमपाल सिंह ने स्वयं सहायता समूह के गठन एवं कार्य पर विस्तार से विचार रखें। ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि एवं समाजसेवी वीरेंद्र राजपूत ने कहा कि आंगनबाड़ी सरकार द्वारा दिए जा रहे पोषाहार को ईमानदारी से सबसे पहले उन परिवारों को दें जो वास्तव में गरीब है। गरीब परिवारों का विशेष ध्यान रखा जाए। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि श्रीमती कुंदेश देवी ने तीन महिलाओं की गोद भराई तथा दो बच्चों को अन्नप्राशन कराया।
कार्यक्रम में आंगनबाड़ी सरिता देवी, राजबाला, नीलम रानी, नीरज देवी ,अनीता देवी, मौनवती देवी, सुनीता यादव, कुमुद रानी ,दीपमाला ,मुन्नी देवी ,राजबाला, आदेश शर्मा ,बबीता रानी आदि ने अपने विचार रखें।

Leave a Reply