हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विजयदशमी का पर्व

0
297

जनपद बिजनौर में बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार विजयदशमी दशहरा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जनपद भर के सभी नगरों और कस्बों  में रामलीला का मंचन कर अलग-अलग संस्थाओं  द्वारा मेलों का आयोजन किया गया और रावण तथा मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया।
इसी क्रम में जनपद बिजनौर के धामपुर में भी दशहरा का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विजयदशमी के मौके पर सुबह से ही पूजा अर्चना का कार्य प्रारंभ हो गया। प्रातः काल में श्रद्धालुओं ने शस्त्र पूजन आदि विधि विधान के साथ सम्पन्न किया। इसके उपरांत शाम को नगीना मार्ग स्थित रामलीला मैदान में दशहरा मेले का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व राज्यमंत्री मूलचन्द चैहान ने फीता काटकर किया। इस दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ मेले में मौज मस्ती करती नज़र आई। इसके उपरांत मेले में रावण तथा मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया। इस मौके पर धामपुर नगर पालिकाध्यक्ष राजू गुप्ता, भाजपा के नगर मण्डल अध्यक्ष राघव शरण गोयल और पूर्व ब्लाॅक प्रमुख उदित राणा आदि अतिथि कार्यक्रम की शोभा बढ़ाते हुए उपस्थित रहे।
उधर जनपद बिजनौर के स्योहारा में भी दशहरा मेले का आयोजन किया गया। रामलीला मैदान में आयोजित दशहरा मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। दशहरा मेले में रावण के पैर के नीचे खेलने की प्रथा भी देखने को मिली जिसके चलते बच्चों द्वारा रावण के पांव के नीचे प्रसाद चढ़ाकर बच्चों को निकाला जा रहा है। लोगों की ऐसी मान्यता है कि रावण के पांव के नीचे खेलने से बच्चे कमजोर नही होते और उन्हें बुरे सपने भी नही आते। वहीं दशहरा मेले में भारतीय किसान यूनियन ने प्रदर्शन करने का एक अनोखा तरीका निकाला है। भाकियू कार्यकर्ताओं  ने मेले में एक शिविर लगाया और लोगों को तीनों कृषि कानूनों के दुष्परिणामों के बारे में बताया।
उधर हल्दौर में भी बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयदशमी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विजयदशमी के मौके पर श्री रामलीला कमेटी के तत्वाधान में नगर के पोखर बाज़ार में रामलीला का प्रदर्शन कर रावण तथा मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि कुंवर प्रशान्त कुमार सिंह ने फीता काटकर किया। मेले के दौरान भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।
वहीं जनपद बिजनौर के नगीना में भी विजयदशमी का पर्व धूम-धाम के साथ मनाया गया। विजयदशमी के अवसर पर नगीना के प्राचीन श्री काली माता के मंदिर पर मेले का आयोजन किया गया। मेले में भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उपस्थित रही। इस मौके पर रामलीला के मंचन के उपरांत रावण तथा मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया।
उधर चांदपुर में भी विजयदशमी का पर्व धूम-धाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर नगर के रामलीला मैदान में रामसेवक मंडला रामलीला समिति द्वारा विशाल मेले का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नगर के रामलीला मैदान में मेले के साथ ही राम रावण युद्ध की लीला का मंचन किया गया। रामलीला मंचन में  रावण के वध के उपरांत कार्यक्रम में उपस्थित अतिथिओं  अपर पुलिस अधीक्षक डाॅ0 प्रवीन रंजन सिंह, उपजिलाधिकारी हिमांशु वर्मा तथा क्षेत्रीय विधायक कमलेश सैनी आदि ने रावण व कुंभकरण के पुतले में आग लगाकर उनका दहन किया। इस मौके पर मेले में भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

Leave a Reply