पाकिस्तान में रह रही मां में मिलने को बेताब बिजनौर में रह रहे बच्चे

0
279
भारत और पाकिस्तान का मौजूदा तनाजा बहन भाइयो को अपनी मां से दूर किये हुए है। पाकिस्तानी माँ और भारतीय पिता की दो औलादे अपनी माँ से मिलने के लिये तरस रहे है। मामला बिजनौर का है। यहां पर भाई असद नक़वी और उनकी बहन रेशमा नक़वी अपनी माँ नाज़नीन के बिना रह रहे है उनकी माँ नाज़नीन फिलहाल पाकिस्तान में है।
वीओ:- दरसअल इन दोनों भाई बहन के पिता राशिद बिजनौरी बिजनौर में रहते थे, सन 1979 में राशिद बिजनौरी की शादी पाकिस्तान के कराची की रहने वाली नाज़नीन से उस वक़्त हुई थी जब राशिद पाकिस्तान में अपनी रिश्तेदारी में गए हुए थे। वहां पर उनकी कजिन नाज़नीन से रिश्ता तय हुआ और शादी हो गई। शादी के बाद राशिद बिजनौरी अपनी पत्नी नाज़नीन को लेकर भारत मे आ गए और बिजनौर स्थित अपने घर मे रहने लगे। इस दरमियान उन्होंने नाज़नीन को भारतीय नागरिकता दिलवाने का आवेदन किया, लेकिन बार बार उनके इस आवेदन को कोई न कोई ऑब्जेक्शन लगाकर नामंजूर कर दिया गया। नाज़नीन 9 महीने का एनओसी लेकर भारत मे रहने लगी। वो तीन महीने के लिये पाकिस्तान चली जाती और 9 महीने भारत मे रहती। उनकी असली मुसीबत तब शुरू हुई जब 26 अक्टूबर 2018 को राशिद बिजनौरी का निधन हो गया। नाज़नीन अपने दोनों बच्चों असद और रेशमा को लेकर 27 नवंबर 2018 को पाकिस्तान चली गई। वहां पर नाज़नीन के रिश्तेदारों ने उनके दोनों बच्चों को पाकिस्तान की नागरिकता दिलाने का प्रयास किया, लेकिन हिंदुस्तान की आबो हवा में जन्मे और पले असद और रेशमा ने पाकिस्तान में बसने से इनकार कर दिया और अपने मुल्क भारत की मुहब्बत में भारत लौटने का इरादा किया। दोनों बहन भाई तो भारत लौट आये क्योंकि उनकी नागरिकता भारत की है लेकिन इनकी माँ नाज़नीन को पाकिस्तान ने इस बार वीसा नही दी। वीजा न देने का कारण मौजूद भारत पाकिस्तान के बीच जो तनातनी चल रही है, बताई जा रही है।
रेशमा और असद को उम्मीद है कि उनकी माँ जल्द ही पाकिस्तान से बिजनौर आ जायेगी और वो नए सिरे से अपनी माँ नाज़नीन को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करेंगे।
राशिद बिजनौर हास्य कलाकार थे, वो ज़िन्दगी भर स्टेज शो करके दर्शकों को हँसाते रहे लेकिन उनकी मौत के बाद उनके परिवार के चेहरों से मुस्कान गायब हो गई है।