जनपद में होली का त्यौहार धूम-धाम के साथ मनाया गया

0
284

जनपद बिजनौर में होली का त्यौहार धूम-धाम के साथ मनाया गया। जनपद के विभिन्न स्थानों पर होली का जुलूस निकाला गया जिसमें हुलियारों ने खूब मस्ती करते हुए वातावरण को होलीमय बना दिया।

वहीं धामपुर में भी होली का पांच दिवसीय महोत्सव धूम-धाम से सम्पन्न हुआ। धामपुर में होली के त्यौहार के अवसर पर दुल्हैण्डी की पूर्व संध्या पर नगर के मौहल्ला खातियान से आदर्ष होली हवन समिति के तत्वाधान में नर सिंह का जुलूस बड़े ही धूम-धाम से निकाला गया। जुलूस का उद्घाटन प्रदेष के परिवहन राज्य मंत्री अषोक कटारिया, युवा समाज सेवी रूचिन अग्रवाल, भाजपा नेता राणा प्रियंकर सिंह, पूर्व ब्लॉक प्रमुख उदित नारायण सिंह तथा षरद चन्द षर्मा ने नारियल भंजन कर किया। इससे पूर्व होली हवन समिति के अध्यक्ष चौधरी रवि कुमार सिंह सहित पदाधिकारियों ने अतिथियों का पटका पहनाकर स्वागत किया। इस मौके पर जुलूस में ढोल ताषे, नगाड़े बजाते कलाकारों और डांस पार्टी, डी.जे. पर हुलियारे हुड़दंग मचाते चल रहे थे। जुलूस में खाटू ष्याम, मां षेरावाली, षिव बारात, तथा राधा-कृश्ण का नृत्य आदि झांकियां दर्षकों के आकर्शण का मुख्य केन्द्र रहीं। जूलूस नगर के परंपरागत मार्गों से होता हुआ मौहल्ला गुजरातियान पहंचकर सम्पन्न हुआ।

इसके बाद दुल्हैण्डी के दिन प्रातः से ही धामपुर नगर में होली का जष्न षुरू हो गया। हुलियारे सुबह से ही नगर की सड़कों पर घूमकर एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली की बधाई देते दिखे। इसके उपरांत प्रातः 9 बजे आदर्ष होली हवन समिति के तत्वाधान में हर वर्श निकाले जाने वाले परंपरागत जुलूस का नगर के राधा कृश्ण मंदिर पर उद्घाटन किया गया। जूलूस का उद्घाटन धामपुर के भाजपा विधायक अषोक राणा, पूर्व विधायक डा0 इन्द्रदेव सिंह, जितेन्द्र षर्मा बब्लू आदि अतिथियों ने नारियल भंजन कर और रंग-बिरंगे गुब्बारे उड़ाकर किया। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष चौधरी रवि कुमार सिंह ने माल्यार्पण कर और पटका पहनाकर अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान जुलूस में सुसज्जित ऊँट और घोड़ों पर सवार युवक, राधा कृश्ण, षिव-पार्वती, हनुमान जी, नरसिंह, भगवान गणेष जी आदि की झांकियां षामिल रही। जुलूस में षामिल हवन यज्ञ की गाड़ियां जहां वातावरण को षुद्ध कर रही थीं वहीं बैण्ड बाजे की धुन वातावरण को होलीमय बना रही थी साथ ही होली के हुलियारों की टोलियां रंग गुलाल उड़ाती चल रही थी। जुलूस अपने परम्परागर मार्गों से होता हुआ अपने गंतव्य तक पहंुचा।

इसके बाद दुल्हैण्डी की दोपहर को नगर में गीले रंग का जुलूस निकाला गया। गीले रंग के जुलूस में आठ गाड़ियों पर हुलियारे बड़ी-बड़ी पिचकारियां लिए नगर को रंग में सराबोर करते चल रहे थे। वहीं मौसम की अनुकूलता और बिजली पानी की आपूर्ती से जुलूस में चार चांद लग गये। सुरक्षा व्यवस्था की दृश्टि से प्रषासनिक अधिकारियों के साथ भारी पुलिस बल तैनात रहा।

उधर नहटौर में भी होली के अवसर पर हर वर्श की भांति इस वर्श भी परंपरागत होली का रंग जुलूस नगर में धूम-धाम के साथ निकाला गया। इस दौरान जहां रंग की गाड़ियों पर पर खड़े हुलियारे अपनी पिचकारियों से रंग को सराबोर करते चल रहे थे वहीं ढोल नगाड़ों की थरक पर नृत्य कर रहे हुलियारों की टोली नगर के वातारण को होलीमय बना रही थी। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था की दृश्टि से पुलिस प्रषासन भी मुस्तैद रहा।

वहीं स्योहारा में भी होली पर्व के अवसर पर हर वर्श निकलने वाला परंपरागत रंग जुलूस धूम-धाम से निकाला गया। जुलूस में हुलियारों ने एक-दूसरे पर रंग डालकर और डी.जे. पर नृत्य कर खूब मस्ती की। इस मौके पर पालिकाध्यक्ष हाजी अख्तर जलील, भाजपा नेता विनीत देवरा, चौधरी फहीमुर्रहमान आदि लोगों ने जुलूस में षामिल होकर गंगा-जमुनी तहज़ीब को कायम रखा। जुलूस नगर के मुख्य मार्गों से होता हुआ अपने गंतव्य तक पहंुचा। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था की दृश्टि से थानाध्यक्ष आषीश कुमाऱ सहित भारी पुलिस बल मुस्तैद रहा।

उधर नगीना में भी होली के अवसर पर हर वर्श की भांति इस वर्श भी रंग जुलूस नगर के मुख्य मार्गाें से धूम-धाम के साथ निकाला गया। जुलूस में रंग की गाड़ियों पर सवार हुलियारों ने नगर को रंग में सराबोर कर दिया। वहीं मौसम की अनुकूलता और पानी के आपूर्ती के साथ हुलियारों ने खूब मस्ती की। इस दौरान जुलूस में नगर के गणमान्य लोग षामिल रहे और सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज़ से भारी पुलिस बल भी तैनात रहा।

Leave a Reply