गणेश चतुर्थी पर निकाली गई शोभायात्राएं

    0
    340

    धामपुर मे श्री गणेश चतुर्थी के उपलक्ष में नगर में कई स्थानों पर भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना कर पूजा अर्चना की गई।

    नगर के मोहल्ला साहूबान में श्री बजरंग भक्ति मंडल के संयोजन में अरुण उपाध्याय के निवास पर भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना की गई। इसे पूर्व श्री राम मंदिर से स्थापना स्थल तक ढोल नगाड़ों के साथ यात्रा निकाली गई। सभी कार्यक्रम पंडित इंदरदेव शर्मा ने संपादित कराए। इसके अलावा सात दिवसीय गणेश चौथ महोत्सव समिति के संयोजन में धूमधाम हर्षाेल्लास के साथ शिव मंदिर पंजाबी कॉलोनी से भगवान गणेश जी की यात्रा निकाली गई। जिस के बाद मोहल्ला साहूबान स्थित अंकुर कंपलेक्स में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना की गई। यह कार्यकम अगले साथ दिनों तक आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के समापन पर भगवान की आरती की गई प्रसाद वितरण किया गया। इस दौरान अर्पित गोयल, अमन पुष्पक, विवेक गोयल आदि बड़े संख्या मौजूद थे। उधर बडी मन्डी स्थित राजगढियों वाले मदिरं मे भी गणेष चतुर्थी पर षोभायात्रा निकाल कर गणेषजी विराजमान किये गये ।

    उधर स्योहारा में धूमधाम से मनाया गया गणेश चतुर्थी का त्योहार हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सैकड़ों की तादात में घर और पंडालों में गणपति जी विराजमान किए गए गणेश चतुर्थी का त्योहार हर साल भाद्रपद मास को शुक्ल चतुर्थी को मनाया जाता है मान्यता है कि इस दिन ही देवों में प्रथम पूजनीय श्री गणेश जी का जन्म हुआ था माता पार्वती व भगवान शिव के पुत्र गणपति के जन्म उत्सव के मौके पर 10 दिन तक उत्सव मनाया जाता है पूरे देश मैं आज से गणेशोत्सव मनाया जा रहा है जिसके चलते स्योहारा में भी काफी धूमधाम के साथ आज के दिन यह त्यौहार मनाया जाता है जिस क्रम में स्योहारा के शिवाजी मार्केट को दुल्हन की तरह सजा कर प्राचीन शिव मूर्ति पर गणेश जी की मूर्ति की स्थापना की गई साथ ही मनोकामना काली माता मंदिर से गणेश जी की शोभायात्रा का शुभारंभ होकर शहर के लक्ष्मी नारायण मंदिर, बड़ा बाजार, जाली माता मंदिर ,जोशीयान ,मोहल्ला तराई के साथ-साथ शहर के अन्य स्थानों पर भी भारी संख्या में घरों में पंडालों में ढोल नगाड़ों के साथ गणपति जी का आगमन हुआ। जिसमें पंकुल रस्तोगी, पिंकी गर्ग, नीलू रस्तोगी, सौरभ व सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

    वही चांदपुर नगर में गणेश चतुर्थी पर शोभायात्रा निकाली गई है गणेश प्रतिमा का भव्य स्वागत जगह-जगह किया गया है गणेश जी की प्रतिमा ढाली बाजार के शिव मंदिर पर शोभा यात्रा संपन्न हुई है जहां भारी पुलिस बल मौजूद रहा है। शोभायात्रा में 2 झांकियां मौजूद रही है और ये दोनों झांकियां आकर्षण का केंद्र बनी रही। गणेश जी की प्रतिमा ढाली बाजार पर स्थित शिव मंदिर पर स्थापित की जाएगी और बाद में प्रसाद वितरण किया जाएगा जहां 9 दिन तक सुबह शाम पूजा की जाएगी इस मौके पर थाना प्रभारी निरीक्षक सतीश कुमार राय सहित पुलिस बल मौजूद रहा

    Leave a Reply