नही रूक रहे गुलदार के हमले

0
301

वन्य जीवों की आबादी में बढ़ती दस्तक से मानव जीवन पर संकट बढ़ता जा रहा है। जनपद बिजनौर के अफज़लगढ़ क्षेत्र में गुलदार के हमले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ताज़ा मामला सामने आया है अफज़लगढ़ क्षेत्र के गांव भोगपुर से जहां गुलदार के जोड़े ने बाईक सवार पर हमला कर बुरी तरह घायल कर दिया। बाईक सवार लोगों ने शोर मचाकर किसी तरह गुलदार को भगाया और अपनी जान बचाई। गुलदार के हमले की इस घटना से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। ग्रामीणों ने गुलदार के हमलों की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए वन विभाग से सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतेज़ाम कराये जाने की मांग की है।
वहीं दूसरा मामला है अफज़लगढ़ क्षेत्र के गांव अनपुर चंडिक का जहां गुलदार ने एक गाय को निवाला बनाते हुए मौत के घाट उतार दिया। गांव निवासी पीड़िता ने बताया कि उसकी गाय रात्रि में किसी समय पषुशाला से खुलकर गन्ने के खेत की तरफ चली गई थी जहां गुलदार ने उसे मार दिया। पीड़िता ने वन विभाग से मुआवज़े की मांग की है। वहीं गुलदार के हमले से ग्रामीणों में भी भय का माहौल है।
क्षेत्र में गुलदार के हमले रूकने का नाम नही ले रहे हैं, पूर्व में भी कई लोगों की जान जा चुकी है फिर भी वन विभाग द्वारा कोई सार्थक कार्यवाही न किये जाने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।
इस संबंध में विभागीय अधिकारियों का कहना है कि दोनों स्थानों का मुआयना किया जायेगा और गश्त बढ़ाई जायेगी।